स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

स्मृति मंधाना का साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में भी बल्ला जमकर चला, सेंचुरी जड़कर रचा कीर्तिमान

नई दिल्ली
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ओपनर और उपकप्तान स्मृति मंधाना का साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में भी बल्ला जमकर चला। पहले वनडे में 117 रन बनाने वाली मंधाना ने फिर से शतकीय पारी खेली। उन्होंने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 120 गेंदों में 136 रन बनाए, जिसमें 18 चौके और 2 सिक्स शामिल हैं। यह 27 वर्षीय मंधाना के वनडे करियर का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने एक नया कीर्तिमान भी रचा है।

दरअसल, मंधाना लगातार दो वनडे मैचों में सेंचुरी जड़ने वाली इकलौती भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। वह साथ ही लगातार मैचों में शतक जमाने वाली पहली एशियाई महिला क्रिकेटर भी हैं। वहीं, सबसे ज्यादा लगातार सेंचुरी का ओवरऑल रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की एमी सैटरथवेट के नाम दर्ज है। उन्होंने 2016-17 में लगातार चार शतक लगाए थे। मंधाना ने एक और उपलब्धि हासिल की, जिससे मिताली राज का धांसू रिकॉर्ड खतरे में आ गया है।

मंधाना ने सातवां वनडे शतक लगाया है। वह सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाली महिला खिलाड़ियों की लिस्ट में संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच गई हैं। पूर्व भारतीय कप्तान और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मिताली ने अपने करियर में सात वनडे सेंचुरी ठोकीं। मंधाना सबसे अधिक वनडे सेंचुरी मारने वाली भारतीय महिला बनने से महज एक कदम दूर हैं। वह फिलहाल जिस फॉर्म में हैं, अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में यह कमाल कर दें तो हैरानी नहीं होगी।

साउथ अफ्रीका ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। शेफाली वर्मा (20) बड़ी पारी नहीं खेल सकीं। इसके बाद, ओपनर मंधाना ने दयालन हेमलता (24) के साथ दूसरे विकेट लिए 62 रन जोड़े। हेमलता 23वें ओवर में पवेलियन लौटीं। मंधाना ने कप्तान हरमप्रीत कौर (नाबाद 103) के संग तीसरे विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी की। मंधाना 46वें ओवर में आउट हुईं। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 325/3 का स्कोर खड़ा किया।