स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

विश्व पैरा-एथलेटिक्स: भाग्यजाधव ने महिला शॉट पुट एफ34 में जीता रजत

 

प्रीमियर लीग क्लब लिवरपूल ने अर्ने स्लॉट को अपना नया मैनेजर नियुक्त किया

लिवरपूल,
प्रीमियर लीग क्लब लिवरपूल ने अर्ने स्लॉट को अपना नया मैनेजर नियुक्त किया है। स्लॉट जर्गेन क्लॉप की जगह लेंगे। क्लब ने  उक्त पुष्टि की।

स्लॉट ने छह बार के यूरोपीय कप विजेता और 19 बार के इंग्लिश चैंपियन लिवरपूल के साथ दीर्घकालिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है। क्लॉप के नक्शेकदम पर चलते हुए उनका कार्य और भी कठिन हो गया है, जिन्होंने 2020 में प्रीमियर लीग खिताब के लिए लिवरपूल के 30 साल के इंतजार को समाप्त किया और एनफील्ड में अपने समय में प्रमुख ट्राफियों का एक पूरा सेट जीता।

पिछले साल फेयेनोर्ड को डच खिताब दिलाने और उसके बाद इस सीज़न में डच कप जीतने के बाद 45 वर्षीय स्लॉट विजयी रिकॉर्ड के साथ आए हैं।

कुछ समय से उनकी नियुक्ति की उम्मीद की जा रही थी, स्लॉट ने पहले पुष्टि की कि वह अप्रैल में लिवरपूल के साथ बातचीत कर रहे थे और फिर पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह क्लॉप के उत्तराधिकारी होंगे।

क्लॉप ने जनवरी में यह घोषणा करके फुटबॉल की दुनिया को चौंका दिया था कि वह सीज़न के अंत में क्लब छोड़ देंगे। लिवरपूल में आठ वर्षों से अधिक समय में उन्होंने खुद को अपनी पीढ़ी के सबसे बेहतरीन प्रबंधकों में से एक के रूप में स्थापित किया।

उन्होंने 2019 में चैंपियंस लीग जीती और उसके बाद खिताब जीतकर प्रीमियर लीग चैंपियन के रूप में मैनचेस्टर सिटी के दो साल का राज खत्म किया।

क्लॉप ने 2022 में इंग्लिश लीग कप और एफए कप जीता और फरवरी में लिवरपूल को दूसरे लीग कप में मार्गदर्शन करते हुए ट्रॉफी दिलाई।

उनकी देखरेख में, लिवरपूल ने यूईएफए सुपर कप और क्लब विश्व कप भी जीता और दो और चैंपियंस लीग अभियानों में उपविजेता रहा।

 

चीन ने पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के चौथे दिन 3 स्वर्ण पदक जीते

कोबे

चीनी एथलीटों ने  यहां पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक जीते और एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।

महिलाओं की 100 मीटर टी36 फ़ाइनल में, चीन की शि यितिंग ने 13.35 सेकंड का समय लेकर विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया और इस स्पर्धा में लगातार चौथी बार विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीता।

चीन ने पुरुषों की 400 मीटर टी54 में पदक जीते, हू यांग ने 44.98 में चैंपियनशिप रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक जीता, उसके बाद उनके हमवतन दाई यानकियांग और झांग यिंग ने स्वर्ण पदक जीता।

ज़ोउ लिजुआन ने 9.11 मीटर के चैंपियनशिप रिकॉर्ड थ्रो के साथ महिलाओं के शॉट पुट F34 फाइनल में जीत हासिल की।

इसके अलावा सोमवार को, चीन के हुआंग जून और एन डोंगक्वान ने क्रमशः पुरुषों के शॉटपुट F41 और भाला फेंक F38 फाइनल में कांस्य पदक जीता।

नौ दिवसीय प्रतियोगिता के चौथे दिन सोमवार को चीन 13 स्वर्ण, नौ रजत और 11 कांस्य के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। पहली बार पूर्वी एशिया में आयोजित विश्व चैंपियनशिप पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों के लिए क्वालीफायर के रूप में काम करेगी। चैंपियनशिप में 168 स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने वाले 100 देशों और क्षेत्रों के 1,000 से अधिक एथलीटों ने हिस्सा लिया है।
Also Read – सोनप्रयाग में यात्रा व्यवस्थाओं का एसपी ने लिया जायजा

25 मई तक चलने वाली चैंपियनशिप में कुल 73 चीनी पैरा-एथलीट प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। मूल रूप से 2021 के लिए निर्धारित, इस आयोजन को कोविड-19 महामारी के कारण दो बार स्थगित किया गया था।