September 8, 2024

स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

आनन्द महोत्सव-उत्सवों का मेला कुर्वाह में

विधायक सीधी शुक्ल ने किया आनंद महोत्सव का शुभारंभ, जिलेवासियों को दी मकर संक्रांति की शुभकामनाएं

 सीधी

 विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ला द्वारा आनंद महोत्सव की विभिन्न गतिविधियों में सहभागिता कर शुभारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा यह एक सकारात्मक पहल की गई। जिले में पहली बार लोगों के लिए एडवेन्चर स्पोर्ट्स की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। विधायक ने कहा कि सीधी जिले में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इस तरह के आयोजनों से लोगों का पर्यटन की तरफ रुझान बढ़ेगा और इससे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा तथा स्थानीय रोजगार के अवसर भी बनेंगे। उन्होंने कुर्वाह को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित करने के लिए कहा है। इस अवसर पर विधायक शुक्ल ने जिले वासियों को मकर संक्रांति के पावन पर्व की शुभकामनाएं दी हैं तथा जिले वासियों के स्वास्थ्य तथा समृद्धि की मंगल कामना की है।

  आनंद महोत्सव के शुभारंभ के अवसर जनपद पंचायत अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह परिहार, कलेक्टर Saket Malviya, सीईओ जिला पंचायत राहुल धोटे, एसडीएम गोपद बनास नीलेश शर्मा, नोडल अधिकारी पर्यटन डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले, ईई आरईएस हिमांशु तिवारी, गणमान्य नागरिक एवं समाजसेवी गुरुदत्त शरण शुक्ल,  धर्मेंद्र शुक्ल सहित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक एवं आमजनों द्वारा विभिन्न गतिविधियों में उत्साहपूर्वक भाग लिया गया। सीधी पर्यटन की ब्रांड एम्बेसडर देश की सबसे छोटी लोक गायिका मान्या पाण्डेय ने भी आनंद महोत्सव मेला का लुत्फ उठाया।

  आनन्द महोत्सव अंतर्गत उत्सवों का मेला 13 से 15 जनवरी 2023 तक सोन नदी के किनारे इन्टेक वेल के पास ग्राम कुर्वाह में आयोजित किया जा रहा है। जिला स्तरीय आनन्द मेले में एडवेन्चर स्पोर्ट्स के तहत पैरा सेलिंग, हाट एयर बैलून, बम्पर वोट एवं जिपलाइन की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। मेला प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से सायं 6 बजे तक रहेगा। हाट एयर बैलून की सुविधा सुबह 8 से 10 बजे तथा सायं 4 बजे से 6 बजे तक रहेगी। पैरा सेलिंग सुबह 10 से सायं 4 बजे तक उपलब्ध रहेगा।

  इसके साथ ही अन्य मनोरंजन मेला गतिविधियां, घुड़सवारी, बोटिंग, भोजन के स्टाल, स्थानीय उत्पाद की दुकान, पतंगबाजी तथा पर्यटन स्थलों का विवरण भी उपलब्ध है। जिले के स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने उत्पादों से संबंधित स्टॉल लगाकर विक्रय किया जा रहा है। मकर संक्रांति महोत्सव को देखते हुए गन्ने, लाई, तिल के लड्डू की दुकानें विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं।

  मेले का आयोजन जिला पुरातत्व-पर्यटन-संस्कृति परिषद सीधी द्वारा किया जा रहा है। नोडल अधिकारी जिला पुरातत्व पर्यटन संस्कृति परिषद ने बताया कि जिले में पहली बार एडवेन्चर स्पोर्टस गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। यह गतिविधियां पूरे सुरक्षात्मक उपायों के साथ आयोजित की जायेंगी। उन्होने बताया कि इन गतिविधियों का शुल्क भी न्यूनतम रखा गया है। उन्होने जिलवासियों से आनन्द महोत्सव में सहभागिता की अपील की है।