October 23, 2024

स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

चलती गाड़ी में महिला को प्रसव पीड़ा की खबर पाकर रेलवे डॉक्टर की टीम ने रायगढ़ स्टेशन पर कराया महिला का सुरक्षित प्रसव

बिलासपुर

रेलवे द्वारा यात्रियों के लिये निरंतर सुविधाओं   का विस्तार और त्वरित लाभ उन्हें मिल सके इस दिशा में  निरंतर प्रयास किये जा रहें हैं फिर चाहे वह सुरक्षा का हो या स्वास्थ्य का । ऐसी ही स्वास्थ्य सुविधा शुक्रवार को रात में आ पड़ी जब ट्रेन  में सफर कर रही महिला को प्रसव पीड़ा होने लगी और रायगढ़ स्टेशन पर महिला का सुरक्षित प्रसव रेलवे की मेडिकल टीम ने कराया।प्रसव के बाद महिला व बच्चा दोनों सुरक्षित है।सुरक्षित प्रसव पर महिला ने रेलवे के प्रति आभार  व्यक्त किया।

यह पूरा वाक्या  गाड़ी संख्या- 12809 सीएसएमटी-हावड़ा मेल के एस-1 कोच के सीट नं 17 में सीएसएमटी से हावड़ा तक की यात्रा कर रही महिला रेल यात्री श्रीमती हसीना खातून का है। महिला की प्रसव पीड़ा को देखते हुए उन्हें तत्काल सहायता उपलब्ध कराई गई। ड्यूटी पर उपस्थित मुख्य स्टेशन प्रबंधक रायगढ़ को खबर मिलते ही उन्होंने इसकी सूचना तुरंत रेलवे हेल्थ यूनिट रायगढ़, स्वास्थ्य निरीक्षक, टिकट चेकिंग स्टॉफ एवं सफाई कर्मियों को दी। रेलवे हेल्थ यूनिट से डॉक्टर पीयूष प्रियदर्शन, फार्मासिस्ट प्रीति सिंह और अटेंडेंट उत्तम जाटव सहित स्टाफ के साथ तुरंत स्टेशन पर पहुंचे ।

रायगढ़ स्टेशन में रात 22.10 बजे गाड़ी के रुकते ही महिला यात्री को तत्काल सहायता पहुंचाते हुये सफलता पूर्वक रायगढ़ स्टेशन में प्रसव कराया गया। जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ थे । रेलवे मेडिकल टीम द्वारा प्रारंभिक जाँच के बाद जच्चा और बच्चा दोनों को पास के रायगढ़ मेडिकल कालेज में अग्रिम जाँच हेतु एम्बुलेंस से आरपीएफ के सहायता से भेजा गया। महिला यात्री के सहयात्री श्री एस के मीनारुल ने रेलवे प्रशासन द्वारा कराई गई इस तत्काल सहायता के लिए रेल प्रशासन का आभार प्रकट किया गया ।