स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

अन्न उत्सव के पूर्व सभी उचित मूल्य की दुकानों में हर माह की 5 तारीख तक खाद्यान्न का भण्डारण करें – कलेक्टर

समस्त खाद्य अधिकारी प्रत्येक माह उचित मूल्य दुकान का* निरीक्षण कर गड़बड़ी मिलने पर प्रकरण तैयार करें – कलेक्टर

    रीवा  
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि प्रत्येक माह की 5 तारीख तक अनिवार्य रूप से समस्त उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न का भण्डारण करें ताकि अन्न उत्सव के दौरान गरीब परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी, सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी तथा निरीक्षक प्रत्येक माह निर्धारित संख्या में उचित मूल्य की दुकानों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण कर स्टाक पंजी का अवलोकन करें और कोई भी गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित सेल्समैन के विरूद्ध प्रकरण तैयार करें।

    कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत प्रत्येक पात्र व्यक्ति को नि:शुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जाय । कोई भी पात्र व्यक्ति खाद्यान्न से वंचित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों में दुकान का नाम, स्टाक में उपलब्ध खाद्यान्न की मात्रा दुकान के खुलने एवं बंद होने का समय का सूचना बोर्ड लगाया जाय। उन्होंने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी एवं परिवहनकर्ता को निर्देश दिये कि प्रत्येक माह के 5 तारीख तक अनिवार्य रूप से खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण हो जाय।

    उन्होंने मिलिंग के लिए भेजे गये धान की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि मिलर द्वारा जो चावल तैयार किया गया है उसे फूड एवं सिविल सप्लाई को भेजा जाय। उन्होंने खरीफ सत्र के दौरान किसानों को रासयनिक उर्वरक के वितरण की समीक्षा के दौरान कहा कि यूरिया का उठाव संतुलित रूप से किया जाय। कलेक्टर ने सहकारी केन्द्रीय बैंक की बकाया राशि नान को एक सप्ताह के अंदर भुगतान करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने मार्कफेड, एवं नान के समीक्षा के दौरान जिले में खरीफ सत्र के दौरान उर्वरक का पर्याप्त भण्डारण करने तथा समितियों के माध्यम से किसानों को वितरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने गेंहू उपार्जन के दौरान भुगतान के लिए शेष बचे किसानों के बैंक खाते ठीक करवाकर भुगतान कराने के निर्देश दिये। इसी प्रकार लंबित 29 किसानों की राशि का भुगतान करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला आपूर्ति एवं वितरण अधिकारी ओपी पाण्डेय, केन्द्रीय सहकारी बैंक के जीएम ज्ञानेन्द्र पाण्डेय सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।