स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

छत्तीसगढ़ के बस्तर में बड़ा ऑपरेशन, सुरक्षाबलों ने 8 नक्सलियों को मार गिराया

 नारायणपुर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर है। जानकारी के अनुसार यहां अबूझमाड़ के जंगलों में मुठभेड़ में आठ नक्सली मारे गए हैं। मुठभेड़ में एक जवान बलिदान हो गया है और दो जवान घायल हैं। अभी मुठभेड़ जारी है।

अबुझमाड़ के जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की कार्रवाई जारी है। सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर सीमावर्ती जिलों के साथ मिलकर संयुक्त ऑपरेशन चलाया है। जवानों का संयुक्त ऑपरेशन अबुझमाड़ के कुतुल फरसबेड़ा कोड़तामेटा क्षेत्र में जारी है।

जानकारी के मुताबिक, नारायणपुर जिले के माड़ में पिछले दो दिनों से सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। संयुक्त ऑपरेशन में नारायणपुर-कोंडागांव-कांकेर-दंतेवाड़ा डीआरजी, एसटीएफ और आईटीबीपी 53वीं बटालियन बल शामिल हैं।

नक्सल विरोधी अभियान जारी

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 12 जून को जिले के अबुझमाड़ क्षेत्र में स्थित कुतुल, फरसबेड़ा और कोड़तामेटा गांव के जंगल में नक्सल विरोधी अभियान शुरू किया गया था. आज सुबह से सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है. पिछले दो दिनों में भी कई बार रुक-रुककर गोलीबारी हुई जिसका जवाब जवानों ने दिया.

सुरक्षाबल के तीन जवान घायल

इधर, छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में विस्फोट की अलग-अलग घटनाओं में सुरक्षाबलों के तीन जवान घायल हो गए जिसकी जानकारी पुलिस की ओर से दी गई है. खबरों की मानें तो, बस्तर क्षेत्र के नारायणपुर जिले में बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से आईटीबीपी के दो जवान घायल हो गए जबकि बीजापुर में प्रेशर बम में विस्फोट होने से सुरक्षाबल का एक जवान घायल हो गया.

जानकारी के मुताबिक, जवानों को जंगल में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसी आधार पर 4 जिलों की संयुक्त टीम ने ऑपरेशन लॉच किया था। इस ऑपरेशन में 4 जिलों से 1 हजार से अधिक जवान सर्चिंग के लिए रवाना हुए थे। सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम सर्चिंग करते हुए अबुझमाड़ के कुतुल, फरसबेड़ा, कोड़तामेटा पहुंची। इसी दौरान जंगल में घात लगाए बैठे नक्सलियों ने जवानों पर हमला बोल दिया। फायरिंग के बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाला और जवाबी फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग से अब तक 8 नक्सलियों (Naxal Encounter) की मारे जाने की खबर मिली है। फिलहाल इलाके में सर्चिंग तेज कर दी गई है।

Narayanpur Naxal Encounter: 2 दिन से चल रही मुठभेड़

यह मुठभेड़ पिछले दो दिनों से जारी है। सुरक्षाबल की टीम नक्सलियों के साथ डटकर मुकाबला कर रही है। इससे जवानों को बड़ी सफलता मिलने की संभावना जताई जा रही है। यह मुठभेड़ अभी भी जारी है। 8 नक्सलियों की मौत का यह आकंड़ा और बढ़ सकता है। बता दें कि मुठभेड़ में कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर से डीआरजी, बस्तर फाइटर, आईटीबीपी 53वी वाहिनी जवान भी शामिल है।

CG Naxal Encounter: इस वर्ष हुई बड़ी मुठभेड़

    – 27 मार्च को बीजापुर के चिपुरभट्टी में 6 नक्सली ढेर किए गए
    – 2 अप्रैल को बीजापुर के गंगालूर में मारे गए 13 नक्सली
    – 16 अप्रैल को कांकेर के छोटेबेठिया में 29 नक्सली ढेर
    – 30 अप्रैल को अबूझमाड़ के टेकमेटा में 10 नक्सली मारे गए
    – 10 मई को बीजापुर जिले के पीड़िया में 12 नक्सली ढेर किए