स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

भारत में गूगल का बड़ा दांव! लीज पर लिया 649,000 वर्ग फुट का ऑफिस स्पेस, किराया जानकर रह जाएंगे दंग

नई दिल्ली
 गूगल भारत में
अपने ऑफिस का विस्तार कर रहा है। इस रणनीति के तहत गूगल ने अब 649,000 वर्ग फीट का बड़ा ऑफिस स्पेस तीन साल के लिए लीज पर लिया है। यह ऑफिस स्पेस गूगल ने बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड स्थित एलेम्बिक सिटी में लिया है। इस जगह के लिए गूगल 62 रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब से मासिक किराया चुकाएगा। जानकारों के मुताबिक, गूगल ने यह कदम देश के प्रमुख शहरों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए उठाया है। इससे पहले साल 2022 में अमेरिकन टेक्नोलॉजी ग्रुप की सहायक कंपनी, गूगल कनेक्ट सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने हैदराबाद में करीब 6 लाख वर्ग फुट ऑफिस स्पेस के लिए अपने किराये के समझौते का नवीनीकरण किया था। कंपनी ने बैगमैन डेवलपर्स के साथ बैंगलोर में 1.3 मिलियन वर्ग फुट ऑफिस स्पेस लीज पर लेने के लिए भी सहमति व्यक्त की।

तेजी से बढ़ा रहा ऑफिस स्पेस

जानकारों के मुताबिक, साल 2020 से भारत में गूगल के ऑफिस स्पेस पोर्टफोलियो में 3.5 मिलियन वर्ग फुट का इजाफा हुआ है। बताया कि कंपनी का भारत के 5 शहरों में 9.3 मिलियन वर्ग फुट से ज्यादा अचल संपत्ति क्षेत्र मौजूद है। कंपनी ने भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण निवेश की योजना बनाई है। इसमें तमिलनाडु में फॉक्सकॉन की सुविधा में स्मार्टफोन बनाने और राज्य में स्वतंत्र ड्रोन निर्माण शुरू करने का प्लान शामिल है। गूगल का लक्ष्य भारत में पिक्सल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन शुरू करना है, जिसकी शुरुआत पिक्सल 8 मॉडल से होगी। रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि कंपनी तेजी से बढ़ते बाजार भारत में कुछ भूमिकाओं को स्थानांतरित कर रही है।

भारत पर बढ़ा है भरोसा

गूगल ने इस महीने की शुरुआत में एक ब्लॉग पोस्ट में कहा था, "भारत पिक्सल स्मार्टफोन के लिए एक प्राथमिकता वाला बाजार है और हम अपने सर्वश्रेष्ठ हार्डवेयर और अंतर्निहित सॉफ्टवेयर क्षमताओं को देश भर के लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" भारत के कार्यालय बाजार में इस साल जबरदस्त मांग देखने को मिल सकती है, क्योंकि प्रमुख आईटी फर्म महामारी के बाद ऑफ़लाइन काम फिर से शुरू कर रही हैं। बड़े उद्यम क्लाइंट आने वाले साल में लचीले कार्यस्थलों की मांग में तेज वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।