स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

विधायक त्योंथर ने चाकघाट में किया मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का शुभारंभ

जनसेवा अभियान में पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का दिया जाएगा लाभ – कलेक्टर

   रीवा
 आमजनता के आवेदन पत्रों के निराकरण तथा शासन की विकास योजनाओं का पात्रता के अनुसार लाभ देने के लिए जिले भर में 10 मई से 31 मई तक मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का दूसरा चरण शुरू किया गया है। चाकघाट नगर परिषद के मंगल भवन में आयोजित कार्यक्रम में विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दूसरे चरण का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधायक द्विवेदी ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जी ने जन कल्याण का जो संकल्प लिया है उसे पूरा करने का माध्यम जनसेवा अभियान है।

इस अभियान में शासन की विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन करके उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। जिले में लाड़ली बहना योजना से चार लाख से अधिक महिलाओं के आवेदन पत्र भरवाए गए हैं। इन महिलाओं को 10 जून को मुख्यमंत्री जी उनके बैंक खाते में एक हजार रुपए की राशि जारी करेंगे। विधायक द्विवेदी ने त्योंथर क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था, बिजली व्यवस्था, सड़कों में सुधार तथा अन्य जन कल्याण से संबंधित मुद्दों पर सुझाव दिए।

    कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में हर पात्र व्यक्ति के आवेदन भरवाए जा रहे हैं। अभियान के प्रथम चरण में यदि कोई पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित रह गया है तो उनके भी आवेदन पत्र भरवाए जा रहे हैं। सभी राजस्व अधिकारी अभियान के दौरान सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण आदि से संबंधित राजस्व प्रकरणों का नियमित सुनवाई करके निराकरण कर रहे हैं। जिले के सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर आमजनता से आवेदन पत्र प्राप्त किए जा रहे हैं। प्रत्येक शिविर के लिए नोडल अधिकारी तथा आवेदन पत्र दर्ज करने के लिए दल तैनात किया गया है।

अभियान की मॉनीटरिंग के लिए जिला और विकासखण्ड स्तर पर दल तैनात किए गए हैं। आमजन इन शिविरों में शामिल होकर पात्रता के अनुसार विभिन्न योजनाओं में आवेदन पत्र दर्ज करें। सभी आवेदन पत्रों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाएगा। अभियान के दौरान निर्माण कार्यों के लोकार्पण तथा स्वीकृत निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी होगा।

    कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने जनसेवा अभियान के लिए की जा रही कार्यवाहियों की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में नगर परिषद त्योंथर के अध्यक्ष वैभव जायसवाल, उपाध्यक्ष प्रतिमा सतीश गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष अलख नारायण केशरवानी, राजनारायण तिवारी, दिलीप मिश्रा, एसडीएम त्योंथर पीके पाण्डेय, जनपद के सीईओ राहुल पाण्डेय, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। शिविर में नगर पंचायत में पार्क निर्माण, सौंदर्यीकरण, सुलभ काम्पलेक्स के निर्माण तथा अन्य कार्यों के संबंध में सुझाव दिए गए।