स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

23 या 25 मई को हो सकता है जारी MP Board 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

भोपाल

 कक्षा पांचवीं व आठवीं के परीक्षा परिणाम ने झाबुआ जिले(District Jhabua) की शान बढ़ा दी है। अब बेसब्री से कक्षा 10 व 12वीं (10th and 12th Result) की एमपी बोर्ड (MP Board Result 2023) परीक्षाओं के परिणाम आने की प्रतीक्षा की जा रही है। 23 या 25 मई को इन बड़ी बोर्ड परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित हो सकता है। शिक्षा जगत की निगाहे इस पर लगी हुई हैं। माना जा रहा है कि इस वर्ष परिणाम में कुछ सुधार होगा।

पिछले वर्ष बिगड़ गया था रिजल्ट

पिछले साल यानी 2021-22 के शैक्षणिक सत्र का कक्षा 10वीं व 12वीं का वार्षिक परिणाम बिगड़ गया था। उक्त अनुभव को ध्यान में रखते हुए 2023 की वार्षिक परीक्षा के लिए शिक्षा के क्षेत्र में इस बार खूब कमर कसी गई है। शुरुआत बिगड़ने के बाद तो इसमें ओर तेजी आ गई थी। दरअसल, त्रैमासिक परीक्षा में इन बड़ी कक्षाओं का परिणाम सिर्फ 50 प्रतिशत पर ही आकर टिक गया था।

गिरावट दर्ज हुई

पिछले साल यानी 2022 की वार्षिक परीक्षा में जिले का बोर्ड परिणाम बिगड़ गया था। स्थिति इतनी दयनीय रही थी कि आलीराजपुर जिले से भी झाबुआ पिछड़ गया था। कक्षा 12वीं में 13प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज हुई थी। वहीं कक्षा 10वीं में तीन प्रतिशत परिणाम का ग्राफ प्रदेश से नीचे गया था। भोपाल से तलब हुए, समीक्षा बैठकें हुई और कलेक्टर ने हर स्कूल प्रबंधन से व्यक्तिगत चर्चा भी की मगर कोई असर नहीं हुआ। अंततः यह तय हुआ कि अगले साल ध्यान रखा जाए।

 

इंतजार कर रहे हैं
पिछले डेढ़ माह से अधिक समय से वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित होने का इंतजार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इस वर्ष पिछले वर्षों की तुलना में बेहतर परिणाम रहेंगे। अगले सप्ताह की 23 या 25 मई को संभवत परिणाम घोषित होंगे। सभी कक्षाओं के वार्षिक परिणाम आ चुके है।

अब केवल कक्षा 10वीं और 12वीं के ही परिणाम आना शेष है। ऐसे में इसको लेकर इंतजार और अधिक बढ़ गया है। जिले के शिक्षा स्तर का मूल्यांकन यही परिणाम करता आया है। इस बार इस बड़े परिणाम से ही तय होगा कि जिले में शिक्षा व्यवस्था के हालात कैसे हैं?

 

एक नजर में

– 131 हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी जिले में

– 22 हजार 731 बच्चे

– 1 मार्च को आरंभ हुई 10वीं की वार्षिक परीक्षा

– 2 मार्च से 12वीं की वार्षिक परीक्षा

– 30 जनवरी से मिल रहे थे अभ्यास पेपर