स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

दायित्व के निर्वहन में संवेदनशीलता बरतें – डॉ. सिडाना

जनहित तथा परिवार सहायता के प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निराकृत करें

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

 मंडला

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों के निर्वहन में संवेदनशीलता बरतें। जनहित तथा परिवार सहायता से संबंधित प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निराकृत करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

 कलेक्टर ने निर्देशित किया कि बैगा आहार अनुदान, लाड़ली लक्ष्मी योजना, वृद्धावस्था पेंशन एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों के ई-केवाईसी की कार्यवाही जल्द पूर्ण करें। पेंशन प्रकरणों को समय पर निराकृत करें। मनरेगा में रोजगारमूलक कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करें। निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने नियमानुसार स्वीकृति जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वीकृत निर्माण कार्यों में निविदा की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए कार्य को जल्द प्रारंभ कराएं।

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता तथा समय-सीमा का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आवश्यकतानुसार शाला भवनों की मरम्मत कराएं। संबंधित विभाग शाला भवनों में बिजली, पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग समस्त स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों की ड्रिंकिंग वाटर यूनिट की जानकारी एकत्र कर आवश्यकतानुसार सुधार की कार्यवाही करे। मध्यान्ह भोजन का उठाव समय पर सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग सड़कों की आवश्यक मरम्मत कराएं। कलेक्टर ने नवीन शिक्षकों के मानदेय भुगतान की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सभी कर्मचारियों को प्रत्येक माह की पहली तारीख को वेतन देना सुनिश्चित करें।

 डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाईन एवं टीएल के प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में समुचित निराकरण करें। बैठक में कलेक्टर ने जल-जीवन मिशन, हालोन परियोजना, आयुष्मान कार्ड वितरण, वन अधिकार पट्टा, सीएम राईज स्कूल भवन निर्माण, नेशनल वार्मिंग डे की तैयारियों के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।