स्वराज ख़बर

आज की ताज़ा ख़बर

धार को मिली पीएम मित्र पार्क की सौगात

धार

सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को धार जिले के गंधवानी में केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय के पीएम मित्र पार्क का शिलान्यास किया। केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय ने देश के सात राज्यों में 4,445 करोड़ रुपये की लागत से सात पीएम मित्र पार्क बनाने की घोषणा की है। यह उनमें से एक है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पांच एफ विजन (फार्म टू, फाइवर टू, फैक्ट्री टू, फैशन टू, फॉरेन) को साकार करने के लिए इन पार्कों को स्थापित जा रहा है। धार जिले के भैंसोला में लगभग 1563 एकड़ भूमि पर पीएम मित्र पार्क विकसित किया जा रहा है। इसके पहले दोनों नेता मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन में शामिल हुए और मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में चार हजार 12 पट्टा वितरण किए। साथ ही 417 करोड़ 42 लाख रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। गोयल ने अपने इस दौरे पर उज्जैन पहुंचकर बाबा महाकाल के दर्शन भी किए।

एमपी को मिलेगा यह लाभ
इस पार्क के विकास में केंद्र सरकार दो चरण में 500 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करेगी। पार्क में मध्य प्रदेश की उद्योग संवर्धन नीति में मिलने वाले समस्त लाभ उपलब्ध होंगे। साथ ही केंद्र सरकार 100 करोड़ से अधिक निवेश करने वाली इकाइयों को टर्न ओवर का तीन प्रतिशत तीन वर्षों तक प्रदान करेगी।  इस पार्क के लिए केंद्र और मध्य प्रदेश शासन के मध्य एक एसपीवी का गठन किया जाएगा, जिसमें राज्य शासन की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत एवं केंद्र सरकार की हिस्सेदारी 49 प्रतिशत होगी।